Shimla मे घूमने वाली जगह और शिमला कैसे पहुचे?

No Comments

Shimla मे घूमने वाली जगह और शिमला कैसे पहुचे?

शिमला ठंडी जलवायु, सुरम्य प्राकृतिक दृश्यों, हिमाच्छादित पहाड़ी दृश्यों, चीड़ और देवदार के जंगलों और औपनिवेशिक वास्तु के आकर्षक शहरी भूदृश्य के लिये विख्यात है।हिमाचल’ प्रदेश का शाब्दिक अर्थ बर्फ़ीले पहाड़ों का अंचल’ है। हिमाचल प्रदेश को देव भूमि भी कहा जाता है।शिमला की पहाड़ियाँ, कुल्लू घाटी (मनाली शहर सहित) और डलहौज़ी पर्यटकों के बड़े आकर्षण हैं। स्कीइंग, गॉल्फ़, मछली पकड़ना, लम्बी यात्रा और पर्वतारोहण ऐसी गतिविधियाँ हैं, जिनके लिए हिमाचल प्रदेश एक आदर्श स्थान है। 

शिमला में लोअर बाजार, लक्कड़ बाजार और तिब्बतियन बाजार से खरीदारी की जा सकती है. लक्कड़ बाजार में लकड़ी से बने खिलौने पर्यटकों को खूब लुभाते हैं शिमला के पास कालका में बड़ा स्टेशन है, जो सभी बड़े स्टेशनों को जोड़ता है. कालका से शिमला छोटी लाइन पर ट्रेन चलती है. ये बच्चों वाली ट्रेन कहलाती है, जो सभी जगह फेमस भी है.

Shimla मे घूमने वाली जगह Best Place To Visit shimla


रिज- शहर के मध्य में एक बड़ा और खुला स्थान, जहां से पर्वत श्रंखलाओं का सुंदर दृश्य देखा जा सकता है। यहां शिमला की पहचान बन चुका न्यू-गॉथिक वास्तुकला का उदाहरण क्राइस्ट चर्च और न्यू-ट्यूडर पुस्तकालयका भवन दर्शनीय है।


समर हिल्स – शिमला में घुमने के लिए ये सबसे बेस्ट प्लेस है, इसे पॉटर हिल भी कहते है. यह एक छोटा सा टाउन है, जो शिमला के मशहूर रिज से 5 किलोमीटर दूर है. यह समुद्र तल से 1283 मीटर उचांई पर स्थित है. यहाँ चारों तरह हरियाली ही हरियाली है. यहाँ उपर से बहुत ही मनमोहक दृश्य देखने को मिलता है. शिमला में 7 मुख्य हिल है, जो शिमला में अत्याधिक फेमस है, समर हिल उनमें से एक है. यहाँ से सनराइज व सनसेट दोनों ही बहुत अच्छा लगता है.

जाखू मंदिर- (2.5 कि॰मी॰) 2455 मी. : शिमला की सबसे ऊंची चोटी से शहर का सुंदर नजारा देखा जा सकता है। यहां "भगवान हनुमान" का प्राचीन मंदिर है। रिज पर बने चर्च के पास से पैदल मार्ग के अलावा मंदिर तक जाने के लिए पोनी या टैक्सी द्वारा भी पहुंचा जा सकता है।

दी स्कैंडल पॉइंट, रिज – ये स्कैंडल पॉइंट के नाम से फेमस है, जो शिमला शहर के बीचों बीच स्थित है. यहाँ से शिमला की हरियाली, बर्फीली पहाड़ी, घाटी सभी दिखाई देता है. बर्फ से ढंकी पर्वत श्रंखला का अद्भुत दृश्य यहाँ से देखने को मिलता है. यहाँ से सनसेट, सनराइज भी अच्छा दिखता है. यहाँ फेमस पुस्तकालय भी है.

नालदेहरा एंड शैली पीक – नालदेहरा समुद्र तल से 2044 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहाँ लार्ड कर्ज़न ने गोल्फ कोर्स का निर्माण किया था. घने हरे भरे पेड़, मनमोहक हरियाली यहाँ के वातावरण में जादू सा बिखेर देती है. बर्फ से ढके हिमालय पर्वत को यहाँ से देखा जा सकता है. यहाँ के शांत वातावरण में आप हवा की आवाज को भी सुन सकते है, उसे महसूस कर सकते है. यहाँ घुड़सवारी मुख्य आकर्षण का केंद्र है, जिसके द्वारा आप पुरे हिल को अच्छे से देख सकते है.

चाडविक फॉल –यह शिमला से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यहाँ पानी 1586 मीटर उचांई से गिरता है. यह समर हिल के पास ही स्थित है, पैदल चल के जायेंगें तो 45 min में आप रास्ता पार कर लेंगें. झरने के चारों ओर घने हरे वृक्ष है, जो इसकी सुन्दरता और बढ़ाते है. इस झरने के द्वारा ही शिमला में पानी की सप्लाई होती है. मानसून के समय यहाँ पानी का स्तर बढ़ जाता है, जिससे ये और भी अधिक आकर्षक लगता है

कुफरी – यह शिमला से 19 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है. यह समुद्र तल से 2622 मीटर ऊंचाई पर है. इसे दी विंटर स्पोर्ट्स कैपिटल भी कहते है. पहले यह नेपाल देश की सीमा के अंतर्गत आता था. यहाँ सर्दियों में विंटर स्पोर्ट्स स्कीइंग और आइस स्केटिंग का लुप्त उठाया जा सकता है.

चैल – यहाँ दुनिया की सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित क्रिकेट पीच है, जिसके चारों ओर एक तरह के समान पेड़ लगे हुए है, जो वातावरण को अनूठा बना देते है. यह फेमस वास्तुशास्त्र चैल पैलेस का घर हुआ करता था. यहाँ से पुरे शहर की सुन्दरता को देखा जा सकता है.

तारा देवी मंदिर – यह मंदिर समुद्र तल से 1851 मीटर ऊंचाई पर स्थित है. यह शिमला से 11 किलोमीटर दूर है. यह एक प्रसिद्ध मंदिर है.

best time to visit shimla

वैसे तो शिमला किसी भी मौसम में घूमने जाया जा सकता है. लेकिन यहां आने का सब से अच्छा समय अप्रैल से जून और अक्तूबर से नवंबर का होता है. अगर आप को बर्फ पर स्कीइंग का शौक है तो जनवरी से मार्च मध्य तक का समय अच्छा है. सर्दी का मौसम स्कीइंग और आइस स्केटिंग का आनंद उठाने के लिए सब से अच्छा होता है जबकि दर्शनीय स्थलों की यात्रा और ट्रैकिंग के लिए गरमी का मौसम आदर्श होता है.

Dear readers, after reading the Content please ask for advice and to provide constructive feedback Please Write Relevant Comment with Polite Language.Your comments inspired me to continue blogging. Your opinion much more valuable to me. Thank you.