भारत की इन 10 जगहों पर लगता है पर्यटकों का मेला

No Comments

भारत के हर कोने में सौंदर्य, इतिहास और प्रकृति का खजाना फैला हुआ है और इसी को देखने के लिए दुनिया भर के पर्यटक हर साल लाखों की तादाद में यहां पहुंचते हैं. यूं तो यहां का हर कोना, शहर और गांव अपना अलग महत्व रखता है लेकिन यहां की कुछ जगहों का आकर्षण पर्यटकों के बीच हमेशा ही रहता है

1. दिलवालों की दिल्ली दिल्‍ली देश की राजधानी होने के साथ ही पर्यटकों की लिस्ट में पहली जगह भी बनाएं हुए है. यहां पर स्थित इंडिया गेट, राष्‍ट्रपति भवन, जामा मस्जिद और कुतुब मीनार को देखने के लिए पर्यटक साल भर आते रहते हैं. यहां खरीदारी करने की भी एक से एक जगहें हैं

2. ताजमहल की खूबसूरती आगरा में स्थि‍त सात अजूबों में से एक ताजमहल हमेशा से ही पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र रहा है. आगरा में ताजमहल के अलावा आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी, अकबर का मकबरा, रामबाग और सिकंदर का किला दर्शनीय स्‍थलों में से हैं.

3. कश्मीर यानी धरती पर जन्नत कश्‍मीर अपनी जीवंत सुंदरता के लिए दुनिया भर में मशहूर है और इसके प्राकृतिक सौंदर्य को देखते हुए इसे धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है. यहां के दर्शनीय स्‍थलों में से गुलमर्ग, डलझील, नागिन झील, परी महल और पहलगाम है.

4. गोवा में है जिंदगी का असली मजा गोवा भारत का सबसे छोटा राज्‍य है जो अपने खूबसूरत समुद्री किनारों के के लिए जाना जाता है. यहां का सी-फूड का स्वाद और वॉटर स्पोर्टस का अपना अलग ही मजा है. यहां स्थित अलोना का किला, गोवा म्‍यूजियम, चापोरा का किला अन्‍य पर्यटन आकर्षण हैं.

5. रंगीला है राजस्थान का जादू राजस्‍थान में स्थित जयपुर और उदयपुर अपनी कलात्‍मक और वास्‍तु सुंदरता के लिए जाने जाते हैं. उदयपुर में स्थित लेक पैलेस दुनिया के सबसे सुंदर स्‍थानों में से एक हैं. जयपुर का हवामहल वास्‍तुकला का उत्‍कृष्‍ट उदाहरण माना जाता है.

6. केरल में सुकून के चार पल केरल भारत के सर्वाधिक सम्‍पन्‍न और शिक्षित राज्‍यों में से एक है और यहां सुंदरता मंत्रमुग्ध कर देने वाली है. यहां फैली हरी-भरी वादियां और नदियों में बोटिंग का अनुभव यादगार होता है.

7. दार्जिलिंग मतलब पहाड़ों की राजधानी दार्जिलिंग को पहाड़ों की राजधानी कहा जाता है. यहां स्थित चाय के बागानों के लिए यह दुनिया भर में जाना जाता है. दार्जिलिंग की खूबसूरत वादियों में चाय का लुत्फ उठाने जैसा सुख और कोई नहीं.

8. इतिहास की धरोहर हैं अजंता एलोरा अजंता एलोरा महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद जिले में स्थित, चट्टानों को काटकर बनाई गईं ये मूर्तियां बौद्ध धार्मिक कला का अद्भुत उदाहरण हैं. यहां पर पत्‍थरों की गुफाओं में बने मंदिर पर्यटकों को अपनी खूबसूरती से आश्‍चर्यचकित कर देते हैं.

9. दुनिया का सबसे सुंदर सनसेट कन्‍याकुमारी को केप कोमोरिन के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर हिंद महासागर, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के जल का मिलन होता है. यहां से दिखने वाला सूर्यास्‍त का दृश्‍य मनोरम होता है.

10. महलों का शहर मैसूर मैसूर कर्नाटक की सांस्‍कृतिक राजधानी है जो अपने महलों के लिए जाना जाता है. यहां पर स्थित मैसूर का महल विश्‍व प्रसिद्ध है, इस महल को ‘अंबा विला’ के नाम से भी जाना जाता है. इस महल को देखने के लिए प्रतिवर्ष लगभग 2.7 मिलियन पर्यटक आते हैं.

Dear readers, after reading the Content please ask for advice and to provide constructive feedback Please Write Relevant Comment with Polite Language.Your comments inspired me to continue blogging. Your opinion much more valuable to me. Thank you.

loading...