Breakups Tips-ब्रेकअप से पहले ध्यान रखें ये बातें

No Comments

ब्रेकअप से पहले ध्यान रखें ये बातें

अगर आपकी बात न बने तो बेशक आप ब्रेकअप कीजिए लेकिन उसके बाद ऐसी कोई हरकत मत कीजिए जिससे आपके साथी के लिए मुश्किलें बढ जाएं। कई बार लोग ब्रेकअप के बाद सोशल नेटवर्किंग के जरिए अपने पार्टनर को बदनाम करने की कोशिश करते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि ब्रेकअप से पहले किन बातों का ख्याल रखें।

ब्रेकअप से पहले ध्यान रखने वाली बातें –

आपका संबंध जितना गहरा होता है उसके टूटने का दर्द उससे कही ज्यादा होता है। इसलिए ब्रेक-अप करने से पहले अपने रिश्तों का आकलन करें। ब्रेकअप से पहले कुछ बातों पर ध्यान दीजिए -

अपने संबंधों की समीक्षा कीजिए। रिश्ते में कभी न कभी उतार-चढाव आते हैं। आपसी समझदारी और बातचीत से विवाद सुलझाने की कोशिश की जानी चाहिए। हो सकता है आप बातचीत के जरिए मामले को सुलझां लें।
अगर आपका रिश्ता कई सालों तक चला है और आप ब्रेकअप करना चाहते हैं तो अलग होने से पहले किसी काउंसलर की सलाह लीजिए।अलग होने से पहले सभी पहलुओं पर ठंडे दिमाग से विचार कीजिए। इसके लिए दोस्तों की सलाह ले सकते हैं या किसी परिवार के सदस्य से बात कीजिए। हो सकता है मामला सुलझ जाए।रिश्ते बनाना जितना आसान है, उससे ज्यादा मुश्किल है उनको निभाना। रिश्ते को परिपक्व होने का पूरा मौका दें, साथ ही अपने साथी के साथ पारदर्शिता बनाए रखें।काउंसलिंग, बातचीत और सोचने-समझने के बावजूद यदि रिश्ते को आगे निभा पाना नामुमकिन लग रहा हो तो अलग होने का निर्णय लीजिए। लेकिन एक बार निर्णय लेने के बाद फिर अपनी भावनाओं को उस पर हावी न होने दीजिए।अगर आप ब्रेकअप करना चाहते हैं तो इस बात को फैलाइए मत। ब्रेकअप के बाद अपने पार्टनर को बदनाम करने की कोशिश मत कीजिए।सोशल नेटवर्किंग जैसे – फेसबुक, ट्विटर की साइटों पर अपने साथी को बदनाम करने की कोशिश मत कीजिए।ब्रेकअप के दौरान लोग अपने पार्टनर का मजा लेने की कोशिश करते हैं। दोस्तों के बीच अपने पार्टनर का मजाक उडाने की कोशिश बिलकुल मत कीजिए।
ब्रेकअप के कारण -
कभी-कभी पारिवारिक दबाव के कारण ब्रेकअप की नौबत हो जाती है।पार्टनर के प्रति शक या आशंका के चलते ब्रेकअप होता है।पिछले पार्टनर के वापिस आने पर भी ब्रेकअप होता है।पार्टनर में अगर कोई कमी या गलत आदत है तो यह ब्रेकअप का कारण बनती है।दोस्तों के बहकाने पर भी ब्रेकअप की नौबत आ जाती है।एक विचार में मतभेद भी ब्रेकअप का कारण हो सकता है।

Dear readers, after reading the Content please ask for advice and to provide constructive feedback Please Write Relevant Comment with Polite Language.Your comments inspired me to continue blogging. Your opinion much more valuable to me. Thank you.